पहली बार में ही लहसुन की हरकतें तमाम बीमारियों को खत्म कर देती हैं, जानें फायदे


लहसुन के फायदे : रात में शरीर को गर्म रखने के लिए आप तरह-तरह की चीजें खा सकते हैं। क्योंकि ठंड में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है। इसके लिए आप व्यायाम कर सकते हैं, साथ ही अपनी डाइट को भी मेंटेन कर सकते हैं। कुछ ही देर में कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिनमें खाकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं। इनमें से एक लहसुन है। घर के किचन में मसल्स का इस्तेमाल करने वाले लहसुन का तासीर काफी गर्म होता है। इसके सेवन से शरीर को ठंड कम लगती है।

आपको बता दें, लहसुन में कई सारे विटामिन, झुर्रियों के साथ ही सेलेनियम, जर्मेनियम और एसिड भी मौजूद होते हैं। लहसुन एक एंटीबायोटिक है, जो सर्दियों में इंफेक्शन होने से रोकता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन बी1, बी6 और सी आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। इतना ही नहीं लहसुन ब्रोंकाइटिस और निमोनिया का असर भी कम करने में असरदार होता है। आइए जानते हैं लहसुन खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1. कोल
सर्दियों में ज्यादातर लोग तला-भुना खाना पसंद करते हैं। क्योंकि रात में खाना आसानी से पच जाता है। लेकिन अधिक तला-भुना खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिससे शरीर को अत्यधिक नुकसान होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इससे हार्ट अटैक और दुर्घटना की स्थिति काफी कम हो जाती है।

2. सर्दी और खांसी से राहत
सर्दी में सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में कई बीमारियों जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इसके लिए आप एक दिन में एक लहसुन की कली खा सकते हैं। आप चाहे तो लहसुन को घी में भून कर भी खा सकते हैं। लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या दूर होती है। इसमें एंटी वायरल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो इंफेक्शन से बचाते हैं।

3. बीपी रखता है नियंत्रण
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार होते हैं उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद एलिसिन ब्लड प्रेशर का स्तर बनाए रखता है। आप खाली ऑनलाइन लहसुन की कलियों का सेवन करें। इससे आपको कई फायदे होंगे।

4. पाचन क्रिया दुरुस्त
सुबह-सुबह पेट में लहसुन की कलियां खाने की सलाह कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ देते हैं। यह पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। यह आपकी आंत में गलत बैक्टीरिया होता है, जिससे मल त्याग में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। लहसुन को आप शहद के साथ भी खा सकते हैं।

अस्वीकरण: इस जानकारी की जुड़ाव, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है। हमारा विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजने से पहले अपने चिकित्सक से बेशक संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपके लिए जानकारी विवरण मात्र है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.