LIC Policy: गर्दा उड़ाने आई LIC की ये पॉलिसी, इन्वेस्टर्स की जिंदगी हुई सेट! आप भी जानें फायदे


Lic Pension Plan: क्‍या आपने सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद अपने घर का खर्च कैसे चलाएंगे? अगर आप प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब करते हैं तो और भी ज्‍यादा फिक्र की बात है क्‍योंकि यहां पेंशन मिलती ही कितनी है? इसलिए आपको अभी से ऐसी जगह निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए, जहां से आपको कुछ सालों बाद बिना टेंशन के हर माह की पहली तारीख पर ही निश्चित रकम मिल जाए क्‍योंकि बिना पैसे के आप घर से बाहर निकलने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. इसलिए आज हम आपको LIC की ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप हर माह पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं.       

LIC का जीवन अक्षय प्लान

आज निवेश करने के लिए कई कंपनियां मार्केट में आ गई हैं, लेकिन आज भी ज्‍यादातर लोग भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में निवेश करना सुरक्षित मानते हैं क्‍योंकि इस कंपनी पर लोगों को दशकों से भरोसा है. अगर आप भी LIC पॉलिसी खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो हम आज आपको ऐसे प्‍लान के बारे में बता रहे हैं. जिसमें आपको एक बार पॉलिसी खरीदते समय निवेश करना होगा, उसके बाद हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर पेंशन प्राप्‍त कर सकेंगे.  

ऐसे मिलेगी आपको हर माह 20 हजार रुपये की पेंशन 

इस स्‍कीम में निवेश करने की उम्र 75 साल है. निवेश करने वाले लोगों को एकमुश्‍त 6 लाख 10 हजार 800 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा. आपको बता दें कि इस पर सम एश्योर्ड राशि 6 लाख रुपये रहेगी. इस योजना के तहत निवेशक को सालाना पेंशन 76 हजार 650 रुपये मिलेगी. वहीं छमाही पेंशन 37 हजार 35 रुपये होगी. अगर आप तिमाही आधार पर पेंशन लेना चाहते हैं तो 18 हजार 225 रुपये हर तीन माह पर मिलेंगे. वहीं मासिक पेंशन 6 हजार 08 रुपये आपको मिलेंगे. इस स्‍कीम में कम से कम 12000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी होती है. ये पेंशन इंवेस्‍टर को जिदंगी भर यानी मृत्यु तक मिलती रहेगी. अगर आप हर माह 20 हजार रुपये की पेंशन प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको एक बार में 40 लाख 72 हजार रुपये का निवेश करना होगा.       

पॉलिसी के फायदे जान लीजिए 

इस पॉलिसी के और भी कई फायदे हैं. आप इस प्‍लान को खरीदने के सिर्फ तीन महीने बाद ही लोन भी ले सकते हैं. इस पॉलिसी में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है यानी आप इस स्‍कीम में जितना ज्‍यादा निवेश करेंगे उतना ज्‍यादा फायदा होगा, लेकिन आपको कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा.  

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.