Russia Ukraine War Updates: रूस को मनाने के लिए भारत की शरण में यूक्रेन, जयशंकर को फोन कर UNSC में मांगी मदद


कीव: यूक्रेन ने रूस को रोकने (Russia Ukraine War) के लिए फिर से भारत से गुहार लगाई है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Ukraine India Relations) ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को फोन कर मदद मांगी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि मैंने भारत से यूक्रेन के खिलाफ सैन्य आक्रमण (Russia Ukraine Crisis Latest News) को रोकने के लिए रूस के साथ अपने संबंधों का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। इससे पहले भारत में तैनात यूक्रेन के राजदूत ने भी मोदी सरकार से मदद की मांग की थी। इस बातचीत के बाद एस जयशंकर ने बताया कि उन्होंने अपने यूक्रेनी समकक्ष से इस बात पर जोर दिया कि भारत समाधान के लिए कूटनीति और बातचीत का समर्थन करता है।

यूक्रेनी विदेश मंत्री बोले- मैंने भारत से मांगी मदद
यूक्रेनी विदेश मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि मैंने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ फोन पर बातचीत की है। भारत से यूक्रेन के खिलाफ सैन्य आक्रमण को रोकने के लिए रूस के साथ अपने संबंधों में सभी प्रभाव का उपयोग करने के लिए कहा है। यूक्रेन में शांति बहाल करने पर आज के मसौदे के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए भारत से एक अस्थायी यूएनएससी सदस्य के रूप में आग्रह किया है।

Russia Ukraine War: भाड़ में जाओ… स्नेक आइलैंड पर रूसी युद्धपोत के सामने डटे 13 यूक्रेनी सैनिक शहीद, मिला सर्वोच्च सम्मान
जयशंकर ने बातचीत का किया समर्थन
जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया कि यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा का कॉल आया। उन्होंने वर्तमान स्थिति को लेकर अपना आकलन साझा किया। जयशंकर ने कहा कि मैंने इस बात पर जोर दिया कि भारत समाधान निकालने के लिए कूटनीति और बातचीत का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की स्थिति के बारे में चर्चा की तथा सुरक्षित निकासी में उनके सहयोग की सराहना की।

Russia Ukraine War Latest News: स्पेस स्टेशन को भारत या चीन पर गिरा दें? अमेरिकी प्रतिबंधों पर भड़के रूसी स्पेस एजेंसी के डायरेक्टर
यूएनएससी की बैठक में रूस की आलोचना की जाएगी
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान एवं पूर्वी यूरोपीय देश में स्थिति बिगड़ने को लेकर शुक्रवार की शाम को मसौदा प्रस्ताव पेश किया जाना निर्धारित है। समझा जाता है कि मसौदा प्रस्ताव में यूक्रेन के खिलाफ रूस के सैन्य अभियान की कड़ी निंदा की जाएगी। इधर, यूक्रेन में बिगड़ती स्थिति के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की थी और हिंसा को समाप्त करने तथा सभी पक्षों से राजनयिक बातचीत का रास्ता अपनाने की अपील की थी ।

Russia Ukraine Latest News: यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसी रूसी सेना, जेलेंस्की की सरकार गिराकर ही मानेंगे पुतिन या इरादा कुछ और?
विदेश सचिव ने बताया यूक्रेन संकट पर भारत का रुख
यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मसौदा प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने बृहस्पतिवार को कहा था कि मुझे बताया गया है कि इसमें काफी बदलाव होगा। हम इस पर अपना रुख रखने से पहले इसके आकार लेने का इंतजार करेंगे। उन्होंने यह भी बताया था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सदस्य होने के नाते और ऐसा देश होने के नाते, जिसका उस क्षेत्र में काफी कुछ दांव पर लगा है, जिसके अनेक नागरिक संवेदनशील क्षेत्रों में हैं, हम सभी संबंधित पक्षों के निकट संपर्क में हैं।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.