ये 5 संकेत संकेत हैं आपके गले में बन रही है कैंसर की किंकी, समय पर पहचान से बचा जा सकता है जान


थायराइड कैंसर सर्वाइवल ने बताया कि लक्षणों को करती थी इग्नोर

क्रिस्टीना मैकनाइट कैंसर से पहले एक यंग, ​​फिट और हेल्दी महिला थी। थायराइड कैंसर का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं था, उन्हें 27 साल की उम्र में पता चला कि उन्हें थायरॉयड कैंसर है। फेसबुक पर शेयर किए गए अपने वीडियो में क्रिस्टीना ने ये स्वीकार किया कि उन्होंने अपने पति को एक सप्ताह तक लक्षण देखे, मैथ्यू मैकनाइट का थैक्स करती हैं। किसके बोलने के बाद क्रिस्टीना ने डॉक्टर से सलाह-मशविरा करने का फैसला किया।

थायराइड कैंसर में दिखते हैं ये संकेत

मायो क्लिनिक के अनुसार, थायराइड कैंसर के शुरुआती स्तर में लक्षण न चिंताएं बहुत आम बात है। लेकिन जैसे-जैसे थायराइड कैंसर बढ़ रहा है कुछ इस तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं।

  • गर्दन में महसूस होने वाली किंकियाँ
  • गर्दन में जकड़ना
  • ध्वनि में भारीपन
  • नीचा दिखाना
  • गले के कारण सूजन
  • गर्दन और गले में दर्द

​कैसे चलता है थायराइड कैंसर का पता

जरूरी नहीं थायराइड कैंसर में सभी को एक लक्षण दिखाई दे। ना ही यह जरूरी है कि थायराइड कैंसर से संबंधित लक्षणों का मतलब कैंसर ही हो। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित चेकअप करते रहें। डॉक्टर माइक्रोहाइड्रोजन कैंसर के बारे में निश्चित रूप से होने के लिए अल्ट्रासाउंड की सलाह दे सकते हैं।

इन लोगों को होता है थायराइड कैंसर का ज्यादा खतरा

थायराइड कैंसर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होता है। नंबरिंग का मानना ​​है कि यह हार्मोन रिकॉर्ड से संबंधित होने के कारण हो सकता है। रेडिएशन के संपर्क से भी थायराइड कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। इसके अलावा यह बीमारी अनुवांशिक भी होती है। थायराइड कैंसर के प्रकार जो आनुवंशिक होते हैं, उनमें मेडुलरी लकीर कैंसर और पैपिलरी रेड्ड कैंसर शामिल होते हैं।

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां देखें क्लिक करें करें।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.