PM Kisan: 13वीं किस्त से पहले पीएम किसान योजना में हुए बड़े बदलाव! जान लीजिए, वरना नहीं मिलेंगे पैसे


PM Kisan Samman Nidhi Updates – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है. इस योजना के तहत मोदी सरकार (Modi Government) किसानों के खाते में अब तक 2000 की 12 किस्त भेज चुकी है. अब किसानों को अगली यानी 13वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन अब तक इस योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में कई बड़े बदलाव किये गए हैं. आइये जानते हैं डिटेल में.

1. जोत की सीमा समाप्त      

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. लेकिन अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ देश के 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके. 

2. आधार कार्ड जरूरी 

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास आधार है. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

3. रजिस्ट्रेशन की सुविधा

इस योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों को मिले इसके लिए मोदी सरकार ने कई बदलाव किए हैं. इसके तहत सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी है. अब किसान घर बैठे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं. अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई गलती हुई है तो उसे भी खुद सुधार सकते हैं.

4. जान सकते हैं अपना स्टेटस

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए सबसे बड़ा बदलाव किया है कि पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपने स्टेटस की जानकारी ले सकता है. आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. आपके आवेदन की स्थिति, आपके बैंक अकाउंट में किस्त कितनी आई जैसी जानकारियाँ अब आप खुद चेक कर सकते हैं. 

5. किसान क्रेडिट कार्ड

इस स्कीम के तहत अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है. यानी अब पीएम किसान के लाभार्थी आसानी से  केसीसी बनवा सकते हैं. इतना ही नहीं, केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन भी मिलता है.

6. मानधन योजना का लाभ

पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसानों को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर तरह से लाभ पहुंचाने की सरकार की कोशिश है.

7. राशन कार्ड अनिवार्य 

किसान योजन के तहत अब लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए. यानी अब उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो अपने आवेदन में राशन कार्ड की डिटेल डालेंगे.

8. KYC हुआ अनिवार्य 

अब पीएम किसान योजना के तहत kyc करवाना अनिवार्य  हो गया है. अगर आपने भी अब तक kyc नहीं करवाया है तो तुरंत करवा लें. वरना आगे चल कर आपको किस्त लेने में परेशानी हो सकती है. 

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.