Sarkari Naukri 2022: RSMSSB बढ़ा सकता है राजस्थान की इस सरकारी नौकरी की वैकेंसी, देखें अपडेट


राजस्थान सबोर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर भर्ती परीक्षा 2020 अक्टूबर 2022 में आयोजिक करने वाला है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से फॉरेस्ट गार्ड (वनरक्षक) और फॉरेस्टर (वनपाल) पदों पर कुल 1128 वैंकेसी भरी जाएगी। लेकिन परीक्षा से पहले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा से पहले इस भर्ती में शामिल खाली पदों की संख्या बढ़ा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि राजस्थान वन विभाग की फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्ट पदों पर 100 से ज्यादा रिक्तियां बढ़ाई जा सकती हैं। सामने आई रिपोर्ट में कहा गया कि राज्य सरकार ने वनपाल-वनरक्षक और ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) भर्ती में 2771 पद बढ़ाने की मंजूरी दी है। बोर्ड ने वीडीओ भर्ती में 1500 पद बढ़ाकर वर्गीकरण जारी किया है। अब फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर भर्ती को संशोधित किया जाएगा। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक बढ़ी भर्ती से संबंधित कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।

फॉरेस्ट गार्ड व फॉरेस्टर की भर्ती की विज्ञप्ति नवंबर 2020 में जारी वन विभाग भर्ती नोटिफिकेशन में कुल रिक्तियों की संख्या 1128 है, इनमें वनपाल की 87 रिक्तियां और वनरक्षक की 1041 रिक्तियां शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर माना जा रहा है कि संशोधित भर्ती की कुल संख्या 1259 पद तक की जा सकती है। यानी 131 रिक्तियां और बढ़ाई जा सकती हैं। संशोधित भर्ती का नोटिस जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

बता दें कि राजस्थान वीडीओ भर्ती में पहले 3896 पदों पर भर्तियां होनी थी, जिसमें 1500 रिक्तियां बढ़ाई गई है। वीडीओ की संशोधित भर्ती के बाद कुल खाली पदों की संख्या 5396 कर दी गई है। बोर्ड ने नोटिस जारी कर के कहा कि ग्राम विकास अधिकारी यानी VDO के लिए 4557 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र और 839 पद अनुसूचित क्षेत्र के लिए होंगे। राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी मुख्य परीक्षा मई 2022 में आयोजित की जाएगी।

जानें पढ़ाई के साथ कैसे करें कमाई?, ये 5 नौकरी सवारेंगी भविष्य

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.