वर्ल्ड कप के लिए 7 टीमों ने किया क्वालिफाई, क्या भारत-पाकिस्तान फिर एक ही ग्रुप में?


हाइलाइट्स

टीम इंडिया ने 2011 में धोनी की कप्तानी में जीता था वनडे वर्ल्ड कप
पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन नहीं रहा कुछ खास

नई दिल्ली. वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) अगले साल भारत में होना है. कुल 10 टीमें इसमें उतरेंगी. 7 टीमों को वर्ल्ड कप सुपर लीग (2020–2023 ICC Cricket World Cup Super League) के प्रदर्शन के आधार पर वर्ल्ड कप का टिकट मिलना है. टूर्नामेंट के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने हैं. मेजबान होने के नाते टीम इंडिया पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है. भारत सहित 7 टीमों ने वर्ल्ड कप में अपनी जगह पक्की कर ली है. लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम अब तक डायरेक्ट क्वालिफाई नहीं कर सकी है. इसके अलावा अंतिम-2 टीमों पर फैसला अगले साल होने वाले क्वालिफायर से होगा. लेकिन सभी की नजर भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) पर रहेगी, क्या इन्हें एक ही ग्रुप में रखा जाएगा या नहीं. पिछले 2 टी20 वर्ल्ड कप में दोनों को एक ही ग्रुप में रखा गया था.

वर्ल्ड कप सुपर लीग की बात करें, तो सभी को 24-24 मुकाबले खेलने हैं. मौजूदा प्वाइंट टेबल की बात करें, तो टीम इंडिया नंबर-1 पर है. उसने अब तक 20 मुकाबले खेले हैं. 13 में उसे जीत मिली है, जबकि 6 में हार. टीम के कुल 134 अंक हैं. वहीं इंग्लैंड के 18 मैच में 125 अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर है. न्यूजीलैंड के भी 17 मैच में 125 अंक हैं, लेकिन वह अभी नेट रनरेट के कारण तीसरे नंबर पर है.

पाकिस्तान ने भी किया क्वालिफाई
वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने क्वालिफाई कर लिया है. ऑस्ट्रेलिय 120 अंक के साथ चौथे, बांग्लादेश 120 अंक के साथ 5वें, पाकिस्तान 120 अंक के साथ छठे और अफगानिस्तान 115 अंक के साथ 7वें स्थान पर है. वेस्टइंडीज ने अपने सभी 24 मुकाबले खेल लिए हैं और वह 88 अंक के साथ 8वें स्थान पर काबिज है. लेकिन उसने अब तक क्वालिफाई नहीं किया है.

श्रीलंका 10वें और अफ्रीका 11वें पर
वर्ल्ड कप सुपर लीग में श्रीलंका की टीम अभी 10वें स्थान पर है. अफगानिस्तान के खिलाफ रविवार को उसका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. इस कारण उसके डायरेक्ट क्वालिफाई करने की उम्मीद को झटका लगा है. उसके 20 मैच में 67 अंक हैं. वहीं साउथ अफ्रीका के 16 मैच में 59 अंक हैं. उसे अब तक सिर्फ 5 ही मैच में जीत मिली है, जबकि 9 में हार. उसे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों से मुकाबला खेलना है. ऐसे में उसके डायरेक्ट क्वालिफाई करने पर संशय बना हुआ है.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड दौरे के बाद बदल जाएगी भारतीय वनडे टीम, सूर्यकुमार-गिल सहित ये 8 खिलाड़ी नहीं दिखेंगे

सभी टीमों ने खेले थे 9 मुकाबले
वनडे वर्ल्ड कप का अंतिम सीजन 2019 में इंग्लैंड में खेला गया था. तब 10 टीमें टूर्नामेंट में उतरी थीं. सभी टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ खेलने का मौका मिला था. ऐसे में इस बार भी लीग राउंड में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है. टॉप-4 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिली थी. इसके बाद फाइनल खेला गया था. इंग्लैंड ने घर में खेले गए खिताबी मुकाबले में बाउंड्री काउंट नियम से न्यूजीलैंड को मात दी थी. भारतीय टीम 2011 के बाद से वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो टीम इंडिय सेमीफाइनल से हारकर बाहर हो गई थी.

Tags: Babar Azam, ICC, India Vs Pakistan, Pakistan, Rohit sharma, Team india, World cup 2023

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.