हार्ट, बोन और डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए बेहद फादेमंद है ये सब्जी


हेल्दी और फिट रहने के लिए कई बार लोग ऐसी चीजों का भी टोटका करते हैं जिसके फायदों के बारे में वे पूरी तरह से नहीं जानते हैं। ऐसी ही एक चीज है जो लोग अक्सर अपने भोजन में शामिल करते हैं लेकिन इसके हेल्थी बेनिफिट्स के बारे में सही-सटीक जानकारी शायद ही रखते हैं। ऐसी हे एक चौलाई या अमरनाथ है।

चौलाई फाइबर, ग्लूटेन मुक्त, महत्वपूर्ण यौगिक एसिड, यौगिक और कैल्शियम से भरपूर आहार है। यह एंटी-हाइपरटेंसिव, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीथ्रोम्बोटिक और एंटी-प्रोलिफ़ेरेटिव एजेंट के रूप में काम करके कई तरह से शरीर को खुशी देता है।

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. डिंपल जांगडा ने अपने इंस्टाग्राम खाते पर इसके कुछ लाभों के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि चौलाई में रहने वाले अत्यधिक पोषक तत्वों के कारण इसे सुपरफूड माना जाता है। यह हार्ट, बोन और डायजेस्ट सिस्टम में सुधार करने में शामिल है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभ

चौलाई जिसे अमरनाथ भी कहते हैं, मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही यह फेनोलिक एसिड से भरपूर होता है, जो बीमारियों को रोकने में मदद करता है और हृदय की शक्तियों को मजबूत करने में सक्षम होता है। चौलाई में यूटिन और निकोटीनफ्लोरिन जैसे रासायनिक पदार्थ होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। ऐमारैंथ तेल में अनसैचुरेटेड एसिड, टोकोफेरोल्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कार्यात्मक भोजन के अच्छे उदाहरण हैं। इसके अलावा यह कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, लिपोप्रोटीन (रेजेटेल) और लिपोप्रोटीन (वी डीजेएल) को काफी कम कर देता है।

आयुर्वेद में राजगीरा के फायदे

हड्डियों को मजबूत करने के लिए इसका सेवन करें

अमरनाथ कैल्शियम और फास्फोरस से भी भरपूर होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसकी सेवन की सलाह विशेष रूप से उन महिलाओं को दी जाती है जिन्हें यह सब पसंद है। अमरनाथ में मौजूद लाइसिन की काफी मात्रा में कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है। इसमें एल-अर्जिनिन भी होता है, जो ऑस्टियोक्लास्ट सेल सक्रियता को ठीक करता है। अमरनाथ का सेवन हेल्दी बोन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

डाइजेस्ट सिस्टम के लिए फ़ायदेमंद

अमरनाथ फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह एनर्जी लेवल और डायजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। अच्छे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए चौलाई के फायदे की बात करें तो यह कब्ज को रोकने में भी मदद करता है। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी से प्रेरित डुओडनल पेप्टिक अल्सर और क्रोनिक गैस्ट्राइटिस वाले लोग यदि चौलाई के तेल का सेवन करते हैं तो इससे उन्हें लाभ मिलता है।

एनोरेक्सिया जैसे रोग में लाभ

वैसे लोग जो अनहेल्दी फूड और न्यूट्रिशन से जुड़े ईश्यूज के कारण हेल्थ प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं उनके लिए यह बेहद फायदेमंद है। बच्चे, वयस्कों और वृद्धों या एनोरेक्सिया जैसे लोगों के लिए भी यह बहुत अधिक लाभ है।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.