देश के वो पुल हादसे… जिनके चलते सैकड़ों ने गंवाई जान, फिर हम क्यों नहीं ले रहे अतीत से सबक


Bridge Accident:  महाराष्ट्र में चंद्रपुर जिले के बल्हारशाह (Balharshah) रेलवे स्टेशन पर बने पर फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा गिरने से कई लोग जख्मी हो गए. 30 अक्टूबर को गुजरात के मोरबी में केबल पुल के टूटने की दर्दनाक याद से अब भी लोगों के जेहन में है. अब बल्हारशाह की घटना ने एक बार फिर से देश के बड़े पुल हादसे की याद दिला दी. आइए एक नजर डालते हैं देश के बड़े पुल हादसे पर.

मोरबी केबल पुल हादसा

गुजरात (Gujarat) के मोरबी (Morbi) में सौ साल से भी ज्यादा पुराना केबल पुल टूट गया. इस साल 30 अक्टूबर की शाम को हुए इस हादसे में 135 लोगों की जान चली गई. 143 साल पुराने ब्रिटिश कालीन पुल की मरम्मत के बाद गुजराती नववर्ष के मौके पर 26 अक्टूबर को इसे जनता के लिए खोला गया था और चार दिन बाद ही ये हादसा हो गया. हादसे के वक्त इस पुल पर क्षमता से कई गुना ज्यादा लोग थे.

मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसा

News Reels

14 मार्च 2019 को मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा हादसा हुआ था. इस स्टेशन के उत्तरी छोर को बदरुद्दीन तैयबजी लेन से जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा टूटकर सड़क पर गिर गया था. हादसे में छह लोगों की मौत हो गई थी और 30 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. 

कोलकाता माजेरहाट पुल हादसा

4 सितंबर 2018 को कोलकाता में माजेरहाट पुल टूट गया था. हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई थी और करीब 25 लोग घायल हो गए थे. 

मुंबई में गोखले ब्रिज हादसा

3 जुलाई 2018 को हुए इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे. एक साल पहले ही 2017 में इस ब्रिज को सेफ्टी ऑडिट में क्लीनचिट मिली थी. 

वाराणसी कैंट हादसा

15 मई 2018 को वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के पास निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा  गिर गया था. हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. पुल का गार्डर उस समय गिरा जिस समय पुल के नीचे ट्रैफिक जाम था. कई कारें और दुपहिया वाहन पुल के मलबे की चपेट में आ गए. ये पुल वाराणसी कैंट से लहरतारा के बीच बन रहा था. जांच में पुल निर्माण में खामियां पाई गईं थीं, जिसके बाद कई अधिकारियों और इंजीनियरों पर कार्रवाई की गई थी.

परेल एलफिंस्टन रेलवे ब्रिज हादसा

29 सितंबर 2017 को मुंबई में एलफिंस्टन रेलवे ब्रिज पर अचानक भगदड़ मच गई. इस हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 40 लोग घायल हो गए थे. ये हादसा सुबह करीब साढ़े 10 बजे उस वक्त हुई थी, जब चार ट्रेन एक साथ स्टेशन पर पहुंची थी. बारिश के वक्त हुए इस हादसे में पहले से ही पुल लोगों की भीड़ लगी हुई थी. जांच रिपोर्ट में बारिश को हादसे की वजह बताया गया.

महाराष्ट्र का रायगढ़ पुल हादसा

2 अगस्त 2016 को महाराष्ट्र के रायगढ़ में सावित्री नदी पर एक सदी पुराने पुल का एक हिस्सा गिर गया था. पुल टूटने से दो बसें और कारें नदीं में जा गिरी थी. हादसे में 41 लोगों ने जान गंवा दी थी.   

कोलकाता पुल हादसा 

31 मार्च 2016 में कोलकाता में बन रहे विवेकानंद फ्लाईओवर के गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे में 80 लोग घायल हो गए थे. हादसे में 2.2 किलोमीटर लंबे पुल का 41 मीटर लंबा स्लैब गिर गया था. 

सूरत केबल पुल हादसा

10 जून 2014 को गुजरात के सूरत में पंडित दीनदयाल उपाध्याय केबल ब्रिज का 35 मीटर लंबा और 650 टन वजनी स्लैब 40 फुट की ऊंचाई से ढह गया था. 25 मई को इस फ्लाईओवर ब्रिज के मोड़ वाले हिस्से पर कंक्रीट स्लैब का काम शुरू किया गया था. 15 दिन बाद मजदूरों ने जब स्लैब से स्टेजिंग प्लेट हटाना शुरू किया तो वह हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया. हादसे में 16 मजदूर स्लैब के नीचे दब गए थे, जिनमें से 10 की मौत हो गई थी और 6 लोग जख्मी हो गए थे.

कोटा पुल हादसा

24 दिसंबर 2009 को राजस्थान के कोटा में चंबल नदी पर एक बड़ा हादसा हुआ था. यहां बन रहे पुल का एक हिस्सा टूटने से  निर्माणकार्य में लगे मजदूरों और इंजीनियरों समेत 48 लोगों की जान चली गई थी. 

भागलपुर फुटओवर ब्रिज हादसा

दिसंबर 2006 में बिहार के भागलपुर में हुए पुल हादसे में 30 लोगों की मौत हो गई थी. करीब डेढ़ सौ साल पुराना एक फुटओवर ब्रिज उस समय ढह गया था जब उसके नीचे से ट्रेन गुजर रही थी. 

वालिगोंडा पुल हादसा

29 अक्टूबर 2005 को हैदराबाद के वालिगोंडा के पास डेल्टा फास्ट पैसेंजर ट्रेन उस छोटे पुल से गुजर रही थी, जिसे अचानक आई बाढ़ बहा ले गई थी. ट्रेन पुल के टूटे हिस्से पर पटरी से उतर गई थी. हादसे में 110 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. 

रफीगंज रेल हादसा

बिहार के रफीगंज स्टेशन के पास 10 सितंबर 2002 को हुए रेल ब्रिज हादसे में करीब 130 लोगों की मौत हो गई थी और करीब डेढ़ सौ लोग घायल हो गए थे. गया के पास रफीगंज के करीब स्थित नदी पर बने पुल पर हावड़ा राजधानी ट्रेन पटरी से उतर गई थी.  

ये भी पढ़ें: Maharashtra Bridge Collapse: महाराष्ट्र में दिल दहलाने वाला हादसा, बल्हारशाह रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, कई जख्मी

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.