रात में चलना है तो ऐसे करें पूरी तैयारी, इन बिंदुओं को जानें


सर्दियों में टहलना: थोड़ी देर में खुद को थोड़ा और फिट रखना पड़ता है, क्योंकि इस समय वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। जरा सी प्रकार आपको बीमार कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले सुबह की सलाह दी जाती है। अगर आप 2 से 3 किलोमीटर तक सुबह पैदल चलते हैं तो इससे आपका शरीर दिन भर फ्रेश और एनर्जेटिक बना रहता है। डॉक्टर बताते हैं कि सुबह के समय कई तरह के फायदे होते हैं। गर्मियों में पैदल चलना स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचाता है, लेकिन शुरुआत में ही शुरुआत में ही आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि अगर आप सही समय पर अजनबी हो जाते हैं तो ठंड से बच सकते हैं। ठंडी हवा मौजूद होती है और शरीर के लिए घातक होती है, ऐसे में आइए जानते हैं आपके शहर में एक ही बार में टहलना कितना सही और गलत है…

राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां पर रहने वाले लोगों के लिए सुबह पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। विशेष रूप से अगर बुजुर्ग सुबह पैदल चलते हैं, तो उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। ठंडी हवा और जहरीली गैस दिल और लंग से संबंधित बीमारियों को देखती है। जिन लोगों को झटके की समस्या भी होती है वे ठंड से बचने से बचते हैं।

1. सर्दी में हवा
सर्दियों में प्रदूषण और बढ़ोत्तरी होती है। जिससे दिल्ली शहर का हाल बुरा रहता है। सुबह की हवा में CO, CO2, SO2 और no2 जैसी जहरीली गैसें मौजूद होती हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। इसकी वजह से हार्ट, लंग, कैंसर और सीओपीडी जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

2. रात में चलने का सही समय
स्वास्थ्य विशेषज्ञ दावा करते हैं कि रात के मौसम में सुबह 7 बजे चलने के बाद आपके लिए लाभ होता है। जब रोशनी धूप की किरणें निकल आती हैं। धूप के बाद एक्सरसाइज करने पर आप फ्रेश फील करेंगे साथ ही ठंडी हवा से बचेंगे।

3. ठंडक पानी न पिएं
सर्दियों में दुर्घटना से पहले और आने के बाद कभी भी ठंड में पानी न पिएं। इससे आप बीमार हो सकते हैं। अगर आपको अधिक पेज लगता है, तो पानी ही पानी है.

4. गर्म कपड़े पहनना
रात में चलना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन आप पूरी तैयारी के साथ जाते हैं, जिससे आप बीमार नहीं पड़ते। सुबह टहलना अगर आपकी आदत में है, तो वॉक पर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहन लें। गर्म कपड़े आपको सर्दी से बचाएंगे। साथ ही बॉडी में भी हीट बनी रहती है।

अस्वीकरण: इस जानकारी की जुड़ाव, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है। हमारा विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजने से पहले अपने चिकित्सक से बेशक संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपके लिए जानकारी विवरण मात्र है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.