Share Market: नए कारोबारी हफ्ते में बाजार को ऐसे मिलेगी दिशा, इन आंकड़ों का पड़ सकता है असर


Share Market Today: भारतीय शेयर बाजार में काफी उछाल देखने को मिल रहा है. वहीं निफ्टी (Nifty) और सेंसेक्स (Sensex) भी अपने अब तक के हाई स्तर पर पहुंच चुके हैं. शेयर बाजार में बनी इस तेजी के कारण कई शेयर में काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला है. हालांकि अब अगले कारोबारी हफ्ते में बाजार की क्या दिशा रहेगी, इसको लेकर निवेशकों का रुझान बढ़ता जा रहा है.

वैश्विक रुख

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि नए कारोबारी हफ्ते में शेयर बाजार की दिशा अलग-अलग आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि नए हफ्ते में वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े आने वाले हैं, जिसका असर शेयर बाजार पर पड़ सकता है. इसके अलावा ग्लोबल ट्रेंड का असर भी बाजार पर रहेगा.

GDP के आंकड़े

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा का कहना है कि इस हफ्ते GDP की दूसरी तिमाही के आंकड़े आने हैं. इसके अलावा वाहन बिक्री के नंबर भी आएंगे. वैश्विक मोर्चे पर बाजार अमेरिका के आंकड़ों और डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड प्रतिफल के उतार-चढ़ाव पर नजर रखेगा. इसके अलावा चीन से आने वाली खबरें भी बाजार को प्रभावित कर सकती हैं.

वाहन बिक्री के आंकड़े 

वहीं रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष-तकनीकी शोध अजित मिश्रा का कहना है कि इस हफ्ते बाजार भागीदारों की निगाह संकेतकों के लिए जीडीपी और विनिर्माण पीएमआई के आंकड़ों पर रहेगी. साथ ही एक दिसंबर को वाहन बिक्री के आंकड़े भी आएंगे. दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े बुधवार को आएंगे. इनसे भी काफी असर देखने को मिलेगा. (इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.