बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन करें Online पैसों का लेनदेन, जान लें ये टिप्स और ट्रिक्स


नई दिल्ली। भारत में 5G की शुरुआत हो चुकी है। जबकि 4G नेटवर्क पहले से मौजूद है। लेकिन अगर हम कहें, कि बिना 4G, 5G और स्मार्टफोन के ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है, तो क्या आप यकीन करेंगे, तो बता दें कि ऐसा बिल्कुल संभव है। जी, हां हम आपको बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी के ऑनलाइन पेमेंट करने के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

RBI ने शुरू की सर्विस
बता दें कि भारत में एक बड़ी आबादी बिना स्मार्टफोन के रहती है। ऐसे यूजर्स के लिए UPI123Pay सर्विस मददगार साबित हो रही है, जो फीचर फोन के जरिए बिना इंटरनेट के UPI पेमेंट कर रहे हैं। UPI123Pya सर्विस रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से शुरू की गई है।

किन दस्तावेज की होगी जरूरत?
UPI123Pay सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए फीचर फोन को बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा। साथ ही यूजर्स डेबिट कार्ड की डिटेल्स से अपना यूपीआई पिन (UPI Pin) जनरेट करना होगा। इसके बाद यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए यूजर के पास अपना फीचर फोन होना जरूरी होता है।

ये है ऑनलाइन पमेंट करने का पूरा प्रोसेस

  • सबसे पहले यूजर को फीचर फोन से आईवीआर (IVR) नंबर 08045163666 डॉयल करना होगा।
  • इसके बाद यूजर्स को अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स दर्ज करनी होगी। इसी के जिसके आपको यूपीआई आईडी बनानी होगी।
  • इसके बाद आपको 4 से 6 नंबर का एक पिन जनरेट करना होगा।
  • इस तरह आप बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई रीपेमेंट और बैलेंस चेक कर पाएंगे।
  • upi123pay से मनी ट्रांसफर करने के लिएआपको कॉन्टैक्ट लिस्ट में से उस व्यक्ति के नंबर सेलेक्ट करना होगा, जिसको आप ऑनलाइन पैसा भेजना चाहते हैं।
  • इसके बाद जितनी राशि भेजनी है, उसे दर्ज करना होगा और फिर यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.