Share Market: बाजार में बन सकता है कमाई का मौका, बसंत माहेश्वरी ने दिए Smallcap Shares में एक्शन के संकेत


Basant Maheshwari Portfolio: भारतीय शेयर बाजार (Share Market) इस वक्त ऑल टाइम हाई (All Time High) पर पहुंच चुका है. सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों इंडेक्स ने ही ऑल टाइम हाई लगा दिया है. इसके साथ ही अलग-अलग सेक्टर के शेयरों में भी तेजी देखने को मिली है. वहीं स्मॉलकैप के शेयरों (Smallcap Shares) में भी एक्शन के संकेत मिले हैं. इस बारे में मार्केट एक्सपर्ट और BM Vision 2030 Smallcase के संचालक बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) ने विस्तार से बताया है.

स्मॉल कैप शेयर

Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर बसंत माहेश्वरी ने अपने सबसे ताज़ा Newsletter ‘क्या लगता है’ सीरीज़ में स्मॉल कैप शेयरों पर चर्चा की है. बसंत माहेश्वरी का कहना है कि बीते हफ्ते स्मॉलकैप शेयरों में पहली बार तेजी के संकेत मिले हैं. हमारे बाजार का सबसे बड़ा खिंचाव आईटी शेयरों में रहा. कई छोटे और मिड कैप आईटी शेयर 40% से 50% तक गिर गए थे और निफ्टी के लगभग सभी समय के उच्च स्तर पर पहुंचने के बावजूद नहीं चल रहे थे.

बाजार में खरीदारी

माहेश्वरी का कहना है कि पिछले हफ्ते स्मॉल और मिड कैप आईटी शेयर में थोड़ा एक्शन देखने को मिला. जो स्टॉक्स नहीं चल रहे थे और लगातार नीचे गिर रहे थे, उनमें खरीदारी देखने को मिली और डिलीवरी भी उठाई गई. बाजार में रिकवरी का पहला दौर लार्ज कैप से आता है. लार्ज कैप में शॉर्ट कवरिंग और ताजा खरीदारी देखी जाती है जबकि स्मॉल कैप को कोई छूना नहीं चाहता.

बुल मार्केट

बसंत माहेश्वरी का कहना है कि यही वह समय है जब किसी को स्मॉल कैप पर ध्यान देना चाहिए. निजी तौर पर, हम स्मॉल कैप में लोडेड हैं इसलिए केवल रिकवरी के लिए इंतजार कर सकते हैं लेकिन स्मॉल कैप में भागीदारी शुरू होने तक कोई भी बुल मार्केट अपने शीर्ष पर नहीं पहुंचा है. एक छोटी उपभोक्ता कंपनी के पास एक छोटी इंफ्रा कंपनी की तुलना में मेगा कैप बनने की अधिक संभावना है. 

विकास

माहेश्वरी कहते हैं कि एक खास माहौल में काम करने वाली और तेजी से बढ़ने वाली स्मॉल कैप के पास वॉल्यूम विस्तार की सीमित गुंजाइश के साथ एक खास माहौल में काम करने वाले स्मॉलकैप की तुलना में बड़ा मौका है. विकास वह इंजन है जो लोगों को विशिष्ट व्यवसायों की ओर देखने के लिए बाध्य करता है.

शेयर में हलचल

बसंत माहेश्वरी ने बताया कि अगर पुराने डेटा को भी देखा जाए तो जब भी निफ्टी अपने ऑल टाइम हाई के करीब पहुंचता है तो इससे स्मॉल कैप शेयरों को भी गति मिलती है. ऐसे में अब स्मॉल कैप शेयर में भी हलचल देखने को मिल सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.