​Google का अलर्ट! आपके एंड्रॉइड Phone पर हैकिंग का खतरा, जानें डिटेल


नई दिल्ली। अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी डिवाइस पर हैकिंग का खतरा है। दरअसल Google की तरफ से सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए चेतावनी जारी की गई है। गूगल रिसर्चर रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉइड डिवाइस की ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट यानी GPU में एक बग की पहचान हुई है, जिससे लाखों एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैकिंग का खतरा बढ़ गया है। बता दें कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन में हाई ग्राफिक्स गेमिंग वाले स्मार्टफोन में जीपीयू का इस्तेमाल किया जाता है।

Google ने जारी की चेतावनी
गूगल रिसर्चर टीम ने ARM Mali GPU Driver में कमी का पता लगाया है। ऐसे में गूगल की टीम की तरफ से उनकी तरफ से चिप डिजाइनर ARM को GPU बग के बारे में जानकारी दे दी गई थी। ऐसे में चिप डेवल्पर्स की तरफ से इन खामियों और कमियों को ठीक कर दिया गया है। हालांकि इसके बावजूद Samsung, Xiaomi, Oppo और Google समेत अन्य स्मार्टफोन पर हैकिंग का खतरा बना हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक इस बग की पहचान जून और जुलाई 2022 के बीच हुई थी। ऐसे में ARM ने जुलाई और अगस्त 2022 में इन कमियों को ठीक कर लिया था। लेकिन Google ने Mali GPU का यूज करने वाले सभी टेस्ट किए गए डिवाइस में अभी भी बग है।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत
SamMobile की रिपोर्ट के मुताबिक स्नैपड्रैगन चिपसेट बेस्ड Samsung Galaxy S22 सीरीज के स्मार्टफोन इन बगों से प्रभावित नहीं होंगे। रिसर्चर की मानें, तो बग से प्रभावित एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए जल्द सिक्योरिटी अपडेट उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में जल्द स्मार्टफोन और चिप मैन्युफैक्चरिंग इस सिक्योरिटी पैक को रोलआउट कर सकती हैं। गूगल की तरफ से स्मार्टफोन कंपनियों को इस तह के बग से सतर्क रहने की जरूरत है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.