Russia Ukraine War: MBBS students stranded amid missile attack tells shocking battle story – Russia-Ukraine War: एमबीबीएस स्टूडेंट ग्वालियर लौटी, कहा


ग्वालियर. यूक्रेन की सुमी स्टेट यूनिवर्सिटी से MBBS कर रही ग्वालियर की आफरीन गुरुवार शाम भारत लौट आईं. उन्होंने बताया कि यूक्रेन के हालात खराब हो रहे हैं. वहां फंसे तीन अन्य छात्रों ने भी वहां के हालात बताए हैं. छात्रों का कहना है कि वो सुरक्षित हैं, लेकिन सीमाई इलाकों के हाल खराब हो गए हैं. यूक्रेन के अंदरूनी हिस्सों में खाने-पीने से लेकर हर सामान के दाम तेजी से बढ़ें हैं. भारतीय छात्र-छात्राओं का कहना है कि उनको भरोसा है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही उनको यूक्रेन से निकाल कर लाएंगे.

ग्वालियर की आफरीन यूक्रेन में साल 2016 से MBBS की पढ़ाई कर रही हैं. इस साल उनका फाइनल ईयर था।.गुरुवार रात ग्वालियर स्टेशन पर पहुंचने के आफरीन की आंखें भर आईं. स्टेशन पर आफरीन के परिजनों ने उसका स्वागत किया. आफरीन ने बताया कि वो यूक्रेन से आने वाली आखिरी फ्लाइट से भारत लौटी हैं. सुबह से खाना नहीं खाया है. उन्होंने राहत की सांस तो ली, लेकिन उन्हें इस बात का दुख है कि उनकी फ्लाइट के बाद बाकी हवाई यात्राओं को बंद कर दिया गया.

अचानक छिड़ गया युद्ध

आफरीन ने बताया कि इतने सालों में यूक्रेन में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन पिछले एक महीने के अंदर हालात बिगड़ते चले गए. अचानक युद्ध छिड़ गया. उन्होंने कहा कि हमारे साथी सभी यूक्रेन में फंस गए हैं. मैं गवर्नमेंट से कहना चाहती हूं कि मैं बहुत अभी परेशान हूं. मैं चाहती हूं कि वह सभी फ्रेंड इंडिया जल्दी से आ जाएं.

बिजली गुल होने से जल्द ही संपर्क टूट जाएंगे

आफरीन ने बताया कि सुमी यूनिवर्सिटी में करीब 600 के लगभग भारतीय छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं. इनमें ग्वालियर के भी छात्र हैं. वहां सिचुएशन खराब हो रही है और वहां लोगों को बंकर में  जाने के लिए तैयार रहने को कहा है. 10-12 दिन के खाने-पीने का सामान रखने के लिए कहा है. साथ ही  इलेक्ट्रिसिटी भी बंद होने की आशंका है और फिर संपर्क भी टूट जाएंगे.

छात्रों ने बताए हालात

ग्वालियर के रहने वाले पीयूष सक्सेना सुमी स्टेट यूनिवर्सिटी में MBBS की पढ़ाई के लिए यूक्रेन में हैं. वे राजधानी कीव से 60 किमी दूर सूमी शहर में हैं. उन्होंने बताया कि सरकार हम लोगों को जल्द यूक्रेन निकाले. सूमी शहर में सारे बाज़ार, बसें, टैक्सियां सब कुछ बंद हैं. सुमी शहर में खाने पीने से लेकर अभी सामान के दाम तेज़ी से बढ़ रहे हैं. ज्यादातर छात्रों के पास रुपए भी खत्म होते जा रहे हैं. लेकिन इस शहर में अभी शांति है.

आपके शहर से (ग्वालियर)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

Tags: Gwalior news, Mp news

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.