Russia Kyiv Invasion: यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी सेना ने कसा शिंकजा, लगातार दाग रही मिसाइलें


कीव
यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस की सेना की पकड़ मजबूत होती जा रही है और वह लगातार अपने लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही है। शुक्रवार को राजधानी कीव पर कई मिसाइल और बम हमले हुए। रूसी सेना के लगातार हमलों से यह डर सताने लगा है कि वह जल्‍द ही 29 लाख की आबादी वाले इस शहर पर कब्‍जा कर सकती है। हालांकि यूक्रेन की ओर से रूस को करारा जवाब दिया जा रहा है। यूक्रेन ने रूसी सेना के एक फाइटर जेट को मार गिराया है।

पूरे कीव शहर में विस्‍फोट की कई आवाजें और धुआं देखा गया है। यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने बताया कि रूस के फाइटर जेट को मार ग‍िराया गया है और अभी रूस की ओर से लगातार मिसाइल हमले जारी हैं। कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि रूसी सेना कीव के बेहद पास पहुंच गई है। पश्चिमी देशों के विश्‍लेषकों को डर सता रहा है कि रूस अगले कुछ घंटों में राजधानी कीव पर कब्‍जा कर सकता है। रूस की सेना डनिइपर नदी के दोनों ओर बढ़ रही है और कीव के बेहद करीब पहुंच गई है।

रूस के हमले में अभी तक 137 नागरिक और सैन्य कर्मी मारे
इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि रूस के हमले में अभी तक 137 नागरिक और सैन्य कर्मी मारे गए हैं। शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमलों के बाद, रूसी सैन्य यूनिट यूक्रेन के सबसे बड़े शहर और राजधानी कीव की ओर आगे बढ़ीं। इस बीच अमेरिकी अधिकारियों को संदेह है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन की सरकार को बेदखल करके अपना शासन स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

यूक्रेन के खिलाफ बड़े सैन्य अभियान की घोषणा करते हुए पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा एवं प्रतिबंधों को नजरंदाज किया और अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने कभी नहीं देखे होंगे।’ इस बीच, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि ओडेसा क्षेत्र के जमीनयी द्वीप के सभी सीमा रक्षक गुरुवार को मारे गए हैं। यूक्रेन की सीमा सुरक्षा सेवा ने तड़के बताया कि रूस ने द्वीप को अपने कब्जे में ले लिया है।

पुतिन नाटो देशों में दाखिल हुए, तो हम हस्तक्षेप करेंगे: बाइडन
जेलेंस्की ने बताया कि रूस के हमले में अभी तक 137 नागरिक और सैन्य कर्मी मारे गए हैं। हमले में सैकड़ों लोग घायल भी हुए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अगर पुतिन उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) देशों में घुसेंगे, तो अमेरिका हस्तक्षेप करेगा। बाइडन ने जोर देकर कहा कि अगर उनके रूसी समकक्ष को अभी नहीं रोका गया, तो उनका हौसला बढ़ेगा। बाइडन ने कहा, ‘अगर वह (पुतिन) नाटो देशों में दाखिल हुए, तो हम हस्तक्षेप करेंगे। मुझे केवल एक बात पर यकीन है कि अगर हमने उन्हें अभी नहीं रोका तो उनका हौसला बढ़ेगा। अगर हमने उनके खिलाफ अभी कड़े प्रतिबंध नहीं लगाए तो उनका हौसला बढ़ेगा।’

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.