Ukraine War: यूक्रेन की सेना का जोरदार पलटवार, 30 रूसी टैंक बर्बाद, राजधानी कीव की ओर बढ़ी रूस की सेना


कीव
रूस के साथ जंग में अब यूक्रेन की सेना ने जोरदार पलटवार (Russia Ukraine War) किया है। यूक्रेन कहना है कि उसने रूस के 30 टैंकों को तबाह कर दिया है। इसके अलावा 130 हथियारबंद वाहन, 7 व‍िमान और 6 रूसी हेलीकॉप्‍टरों को भी मार गिराया गया है। यही नहीं यूक्रेन के मुताबिक रूस की एक पूरी बटालियन ने आत्‍मसमर्पण कर दिया है। इस बीच रूस ने भी जंग में बढ़त लेते हुए दुनिया के सबसे खतरनाक स्‍थान चेर्नोबिल पर कब्‍जा कर लिया है। अब रूसी सैनिक राजधानी कीव पर कब्‍जे के लिए बढ़ रहे हैं।

यूक्रेन का कहना है कि रूसी हमले में 137 लोग मारे गए हैं जिसमें सैनिक भी शामिल हैं जबकि 316 लोग घायल हैं। यूक्रेन की सेना रूस के मुकाबले में कहीं नहीं ठहरती है लेकिन अमेरिकी और ब्रिटिश हथियारों के बल पर रूसी सेना को यूक्रेन में काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अमेरिका ने पड़ोसी रोमानिया में बड़े पैमाने पर सेना को तैनात कर रखा है लेकिन उसने यूक्रेन को यह जंग खुद ही लड़ने के लिए कहा है। रूस की सेना और यूक्रेन के बीच उत्‍तरी सीमा से सटे इलाकों में भीषण जंग चल रही है।
Russia-Ukraine war news: यूक्रेन पर हुए रूस के हमले में 137 लोगों की मौत, अस्पतालों को भी निशाना बनाने का आरोप
KA-52 अटैक हेलिकॉप्‍टर को तबाह कर दिया
यूक्रेन की सेना की हार की पूरी आशंका है लेकिन फिलहाल वे रूस को करारा जवाब दे रहे हैं। इससे पहले यूक्रेन की सेना ने दावा किया था कि उसने यूक्रेन की सेना के 4 KA-52 अटैक हेलिकॉप्‍टर को तबाह कर दिया है। ये हेलिकॉप्‍टर गोस्‍टोमेल एयर बेस पर हमले के दौरान तबाह किए गए। एक अन्‍य हेलिकॉप्‍टर को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी है। इससे पहले गुरुवार को दिन में रूसी सेना के 20 हेलिकॉप्‍टरों की फौज ने एयरबेस के रनवे पर हमला किया था।

Russia Ukraine War News : रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध क्यों हो रहा है? जानिए इतिहास की पूरी कहानी

इसके बाद यूक्रेन की जमीनी सेना ने जोरदार पलटवार शुरू किया और रूसी हेलिकॉप्‍टरों को मार गिराए। अब रूसी सेना के निशाने पर राजधानी कीव है। यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उसे मिग विमानों ने कम से कम एक एमआई-8 हेलिकॉप्‍टर को तबाह कर दिया है। यूक्रेन की सेना ने यह भी दावा किया है कि उसने रूस के 6 फाइटर जेट को पूर्वी दोनबास इलाके में मार‍ गिराए हैं। इससे पहले रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी माना था कि उसका एक एन-26 मालवाहक विमान सैन्‍य उपकरणों के साथ तबाह हो गया है। इस विमान पर सवार सभी रूसी सैनिक मारे गए हैं। इन पर लदा हथियार भी तबाह हो गया है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.