पुतिन के ‘अपने’ भी जंग से नाखुश, रूसी एक्ट्रेस ने इस तरह जताया विरोध; मांगी माफी


कीव: रूस और यूक्रेन के बीच हफ्तों तक चले तनाव के बाद गुरुवार को जैसे ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने विशेष सैन्य अभियान का आदेश दिया, यूक्रेन धमाकों से गूंज उठा (Russia-Ukraine War). रूस के इस कदम की दुनियाभर में आलोचना हो रही है. खुद रूस के अपने भी युद्ध के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं. रूसी एक्ट्रेस इरिना स्टारशेनबाम (Russian Actress Irina Starshenbaum) ने यूक्रेन के लोगों से माफी मांगते हुए कहा है कि युद्ध से केवल दर्द मिलेगा.

‘दर्द बयां करने के लिए शब्द नहीं’

रूसी एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account) पर एक ब्लैक पोस्ट शेयर करके युद्ध का विरोध किया है. साथ ही उन्होंने लिखा है कि युद्ध को किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता. मेरे पास इस दर्द और भयावहता को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं. यूक्रेनियन, कृपया मुझे मेरी बेबसी के लिए क्षमा करें. हम इन जघन्य अपराध के तत्काल अंत की कामना करते हैं.

ये भी पढ़ें -रूस के हमले के बीच यूक्रेन को खल रही इस महिला की कमी, पुतिन को दिखाती थीं आंख

दुनियाभर से आ रहीं प्रतिक्रियाएं

वैम्पायर एकेडमी के डेनिला कोज़लोवस्की (Danila Kozlovsky) ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ब्लैक पोस्ट शेयर करते हुए रूस के इस कदम का विरोध किया है. उन्होंने लिखा है, ‘डर और शर्म… सहमत! कोई युद्ध नहीं’. दुनियाभर की कई हस्तियों ने भी यूक्रेन-रूस युद्ध पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जिनमें स्टीफन किंग, पियर्स मॉर्गन और कार्डी बी (Stephen King, Piers Morgan and Cardi B) शामिल हैं.

‘छोटे की मदद करनी चाहिए’

स्टीफन किंग ने लिखा, ‘बचपन में हमने यही सीखा है कि जब कोई बड़ा बच्चा किसी छोटे पिटाई करे, तो उसके खिलाफ आवाज उठाएं’. वहीं, कार्डी बी ने कहा कि दुनिया के नेताओं को सत्ता के मोह से बाहर निकलकर ये देखना चाहिए कि उनके ऐसे फैसलों से वास्तव में कौन प्रभावित होता है. गौरतलब है कि अमेरिका सहित पश्चिमी देशों की तमाम चेतावनियों और प्रतिबंधों के बावजूद रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है. इससे साफ है कि पुतिन को किसी का डर नहीं.

 

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.