Russia-Ukraine War News: क्या भारत रूसी हमले पर अमेरिका के साथ पूरी तरह खड़ा है? जानिए इस सवाल पर क्या बोले बाइडन


वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस के सैन्य अभियान के बाद यूक्रेन संकट पर अमेरिका भारत के साथ विचार-विमर्श करेगा। बाइडन ने यूक्रेन संकट पर व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘हम (यूक्रेन संकट पर) भारत के साथ विचार-विमर्श करेंगे।’’

बाइडन से सवाल किया गया था कि क्या भारत रूसी हमले पर अमेरिका के साथ पूरी तरह खड़ा है। ऐसा समझा जा रहा है कि यूक्रेन संकट को लेकर भारत और अमेरिका का रुख समान नहीं है। रूस के साथ भारत की पुरानी और समय की कसौटी पर खरी उतरी मित्रता रही है। अमेरिका के साथ उसकी रणनीतिक साझेदारी पिछले डेढ़ दशक में अभूतपूर्व गति से बढ़ी है।

Russia-Ukraine War News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- ‘पुतिन हमलावर हैं, अब वह और उनका देश परिणाम भुगतेंगे’
बाइडेन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हमलावर हैं। पुतिन ने इस युद्ध को चुना और अब पुतिन और उनका देश परिणाम भुगतेंगे। इतना ही नहीं VTB सहित 4 और रूसी बैंकों पर प्रतिबंध भी लगाने की बात कही है। साथ ही बाइडेन ने कहा कि दुनिया के अधिकतर देश रूस के खिलाफ हैं।

बाइडेन ने एक बार फिर यह साफ कर दिया है कि वह यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजेंगे। बाइडन ने कहा कि रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह नाटो देशों की इंचभर भी जमीन की रक्षा करेंगे। इसके अलावा बाइडेन ने यह भी कहा कि उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत करने की कोई प्लानिंग नहीं है।

Russia Ukraine Conflict: रूस-यूक्रेन विवाद में अमेरिका का क्या काम ? ऐसे समझिए युद्ध की आशंका की असली वजह

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.