Weird tradition husband demand 5 lakh from sasural for wife second marriage omg Nathara jhagda system rajgarh cgpg


राजगढ़. सरकार (Madhya Pradesh) और प्रसाशन की लाख कोशिशों के बावजूद राजगढ़ जिले में सामाजिक बुराई ” नाथरा प्रथा” बदस्तूर जारी है. ” नातरा प्रथा” का ताज़ा मामला राजगढ़ (Rajgarh) जिले के खिलचीपुर इलाके में सामने आया है, जहां एक पति ने अपने पत्नी को छोड़ने के बाद ससुराल वालों से 5 लाख रुपये की मांग की. पैसे (नातरा में लिए गए रुपये) नहीं देने पर पति ने पत्नी के भाई को पीटा और उसे जान से मारने की धमकी दी. फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. दरअसल, राजगढ़ जिले के सड़ियाकुआं गांव  में रहने वाले युवक ने खिलचीपुर थाना में. FIR दर्ज कराई है.

उसने बताया कि उसकी बहन की शादी डेढ़ साल पहले पड़ोस में रहने वाले ओमप्रकाश तंवर के साथ हुई थी. जीजा ओमप्रकाश ने शादी के 5-6 महीने बाद उसकी बहन से घर से मारपीट कर निकाल दिया था. उसी दौरान थाने में FIR दर्ज़ कराई थी. घटना के बाद से जीजा ओमप्रकाश तंवर, उसके पिता मदनलाल तंवर, भाई और चाचा उनसे झगड़े (नातरा प्रथा के नियम) के बदले 5 लाख रुपए की मांग कर रहे हैं.

जीजा पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप

युवका का कहना है कि जीजा ने उसे धमकाया कि झगड़े के पैसे नहीं मिलेंगे तब तक बहन की दूसरी जगह शादी नहीं होने देंगे. पीड़ित ने बताया कि हमने सामाज की बैठक कर ओमप्रकाश तंवर के घर वालों को समझाने को कोशिश की लेकिन वो धमकाते रहे. पीड़ित ने बताया कि सोमवार को वो सरसों बेचने खिलचीपुर आया था. जब लौट रहा था तब रास्ते में जीजा ओमप्रकाश तंवर अपने चाचा  शंकरलाल तंवर के साथ मुझे मिले.

उसका कहना है कि दोनों ने मुझसे गाली गलौच कर मारपीट की. शोर शराबा सुनकर मेरी बहने मुझे बचाने आई, लेकिन ओम प्रकाश ने बहन पर भी हमला किया.  हम लोग जान बचाकर वहां से भागकर अपने घर पहुंचे. पुलिस ने पीड़ित के बयानों के आधार पर आरोपियों पर धारा 384, 323, 506, 34 के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें:   17 साल पहले हुआ गायब, मृत समझकर परिवार ने की तेरवहीं, फिर आया कहानी में बड़ा Twist 

“नातरा प्रथा” और “झगड़ा प्रथा” क्या है जानिए

नातरा प्रथा राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के इलाकों में प्रचलित है, जिसमे विधवा या पति द्वारा छोड़ी गई महिला के पुनर्विवाह की प्रथा है. एक जगह विवाह तय होने के कारण लड़की यदि दूसरे से विवाह करती है तो उसे ‘नातरा प्रथा’ कहते हैं. इसमें पहला पति अपनी पत्नी को दूसरी शादी करने से पहले उसके मायके वालों से “झगड़ा” ( शादी के लिए दी गई रकम) लेता है. नातरा और झगड़ा प्रथा को खत्म करने के लिए सरकार जागरूकता अभियान चलती है लेकिन यह आज भी जारी है.

आपके शहर से (राजगढ़)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

Tags: Husband Wife Dispute, Mp news, Rajgarh News

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.