E- Shram Card नहीं बनवा सकता हर किसान, जानिए किन्‍हें मिल सकता है 500 रुपये महीने का फायदा



E- Shram पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labours ) जैसे प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, प्लेटफॉर्म श्रमिकों और कृषि श्रमिकों को इस योजना के तहत फयदा दिया जाता है।

देश के असंगठित मजदूरों को एक जगह पर संगठित करके लाभ देने के लिए ई श्रम कार्ड पोर्टल की शुरूआत की गई है। अभी तक इस पोर्टल के तहत 26 करोड़ से अधिक लोगों ने रजिस्‍ट्रेशन करा लिया है। इस योजना के तहत मजदूरों को शुन्‍य प्रीमियम पर 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जा रहा है। इस योजना के तहत कई किसानों को लाभ दिया जाता है तो कई लोगों को नहीं। आइए जानते हैं किन किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है और क्‍या ये 500 रुपये महीने का फायदा पा सकते हैं कि नहीं।

सिर्फ ये किसान ही बनवा सकते हैं ई श्रम कार्ड
E- Shram पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labours ) जैसे प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों, घरेलू कामगारों, प्लेटफॉर्म श्रमिकों और कृषि श्रमिकों को इस योजना के तहत फयदा दिया जाता है। साथ ही उन किसानों को भी लाभ दिया जाता है, जो मजदूर है या फिर उनके पास कृषि करने के लिए भूमि नहीं है। इसके अलावा अगर कोई भी किसान है और वह ई श्रम पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

किन लोगों को मिलेगा ई श्रम योजना के तहत 500 रुपये महीना
ई श्रम कार्ड योजना के तहत हर महीने यूपी सरकार श्रमिकों को 500 रुपये महीने देने की घोषणा कर चुकी है और जिसकी पहली किस्‍त दो महीनों की 1000 रुपये जारी की जा चुकी है। वहीं इस योजना के अलावा अगर कोई पेंशन योजना और पीएम किसान योजना का लाभ ले रहा है तो भी उसे इसके तहत 500 रुपये नहीं मिलेंगे। इसके अलावा सभी योग्‍य श्रमिकों को इसका लाभ दिया जाएगा।

क्‍या- क्‍या मिलता है लाभ

  • 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा मिलेगा।
  • सभी श्रम योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।
  • स्वास्थ्य के इलाज में आर्थिक मदद मिलेगी।
  • आपको सभी प्रकार की कल्याणकारी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए सहायता दी जा सकती है।

अगर आप इसके तहत योग्य हैं और आप इसके तहत रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको eshram.gov.in पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर की आवश्‍यकता होती है।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.