mumbai police news: 126 policemen died due to corona: कोरोना से 126 पुलिस कर्मियों की मृत्यु हुई


मुंबई: एंटीलिया कांड(Antilia Explosive Case) और मनसुख हिरेन मर्डर(Mansukh Hiren Murder Case) की वजह से पिछले साल मुंबई पुलिस(Mumbai Police) कितनी बदनाम हुई, यह किसी से छिपा नहीं है। सचिन वाझे(Sachin Waze), सुनील माने, रियाज काजी की इस केस में गिरफ्तारी हुई और उन्हें नौकरी से भी निकाल दिया गया। पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई इस केस तक ही सीमित नहीं रही। साल, 2021 में कुल 65 पुलिस वालों को नौकरी से निकाला गया। इनमें 32 पुलिस वालों को डिसमिस किया गया, जबकि 33 को सर्विस से रिमूव किया गय।

कुछ सूत्रों के अनुसार, डिसमिसल विभागीय जांच के बाद किया जाता है, जिसमें लंबा वक्त जाता है, जबकि रिमूवल में सीआरपीसी के सेक्शन 311 (2) के तहत डीजी रैंक के अधिकारी को किसी पुलिस वाले को डिसमिस करने का अधिकार होता है। पिछले साल, 81 पुलिसवालों को निलंबित किया गया और 2437 पुलिस वालों पर विभागीय कार्रवाई की गई।

मुंबई पुलिस की सरकार द्वारा मंजूर संख्या 46212 है, लेकिन इस वक्त मुंबई पुलिस के पास 37465 ही कर्मी हैं। कुल 8747 कर्मियों की कमी है। मुंबई सीपी ने इसकी वजह यह बताई कि साल, 2019 से मुंबई पुलिस में कोई भर्ती नहीं हुई, जबकि इन दो सालों में पुलिस वाले रिटायर होते रहे। कोरोना की वजह से भी मुंबई पुलिस में भर्तियां नहीं हुईं। पिछले दो साल में कोरोना से 126 पुलिस कर्मियों की मृत्यु हुई।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.