क्या है CBSE Result 2022 की खास बात, जानिए सारी अपडेट्स


केंद्रीय माध्य्मिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE कुछ दिनों में कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्ट (CBSE Term 1 result 2021-22) जारी कर सकती है। जो छात्र टर्म 1 की परीक्षा में उपस्थित हुए थे वो अपना रिजल्ट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन देख सकेंगे। इससे पहले सीबीएसई (CBSE) अधिकारी ने बताया था कि इस सप्ताह कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई (CBSE) परीक्षा रिजल्ट घोषित कर सकती है। लेकिन अभी तक इसकी कोई ऑफिशियल सूचना नहीं आई है।

जहां छात्र CBSE टर्म 2 की परीक्षाओं का इंतजार कर रहे हैं वहीं टर्म 1 के रिजल्ट की भी राह देख रहे हैं। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा विवादों में घिरी रही। कई स्कूल शिक्षकों ने दावा किया कि परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के कई उत्तर हो सकते हैं। इस पर बोर्ड ने एक बयान जारी कर कहा था कि स्कूल प्रश्न पत्रों और आंसर-की के संबंध में अपनी प्रतिक्रिया भेज सकते हैं ताकि रिजल्ट तैयार करते समय उन सुझावों पर विचार किया जाए।

इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की खास बातें
इस बार सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट में किसी भी छात्र को पास, फेल या इसेंशियल रीपीट के रूप में नहीं जारी करेगा।

  • सीबीएसई, फाइनल रिजल्ट टर्म 2 के अंत में घोषित करेगा। इसके साथ ही बोर्ड ने इस बार ये भी फैसला लिया है कि परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को एवरेज मार्क्स नहीं दिए जाएंगे।
  • सीबीएसई 26 अप्रैल से कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए टर्म 2 बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड जल्द ही टर्म 2 के डेटशीट जारी करेगा।
  • टर्म 2 की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी और छात्रों से ऑब्जेक्टिवऔर सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • छात्र अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा डिजीलॉकर (Digilocker) ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छात्र cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और digilocker.gov.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

आपको ये भी बता दें कि इससे पहले CBSE बोर्ड के प्रश्न पत्र में एक पैसेज दिया गया था जिसके प्रश्न को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। उसपर CBSE ने अपना स्टैंड क्लीयर करते हुए बताया कि उस प्रश्न के लिए सभी छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे।

CBSE Class 12 Preparation Tips: इंग्लिश पेपर की तैयारी के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.