Biden Russia Attack: पुतिन की धमकी से डरे अमेरिकी राष्‍ट्रपति !, यूक्रेन में नहीं भेजेंगे सेना, कड़े प्रतिबंध की तैयारी


वॉशिंगटन
यूक्रेन में रूस के भीषण हमले के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Russia Attack On Ukraine Biden) ने रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति से फोन पर बातचीत के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने यह ऐलान किया है। इससे पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि अमेरिका अपनी सेना को यूक्रेन की मदद के लिए भेज सकता है लेकिन बाइडन ने इस पर कोई ऐलान नहीं किया है। बाइडन ने कहा कि वह रूसी हमले की निंदा करते हैं और यूक्रेन को मदद देते रहेंगे।

बाइडन ने कहा, ‘अभी अभी मेरी राष्‍ट्रपति जेलेन्‍स्‍की से बातचीत हुई है। मैं रूसी सेना के बिना ऊकसावे और अनुचित हमले की निंदा करता हूं। मैंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति को उनके कदमों के बारे में बताया है जो हम अंत‍ररष्‍ट्रीय निंदा के लिए उठा रहे हैं। इसमें संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद शामिल है। राष्‍ट्रपति जेलेन्‍स्‍की ने मुझे दुनियाभर के नेताओं से राष्‍ट्रपति पुतिन के कदम की निंदा करने और यूक्रेन के लोगों के साथ का अनुरोध किया।’
Russia Donbas Attack: कीव में धमाके, यूक्रेन का दोनबास इलाका, जहां से घुस रही है रूस की सेना, जानें सबकुछ
‘रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाएंगे’
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने अपने बयान में कहा कि मैं कल जी7 के नेताओं से मुलाकात कर रहा हूं। अमेरिका अपने सहयोगी देशों के साथ मिलकर रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाएगा। हम यूक्रेन और यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े हैं। इससे पहले पुतिन ने गुरुवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में एक सैन्य अभियान की घोषणा की, जिसे कीव में अधिकारियों ने ‘पूर्ण पैमाने पर आक्रमण’ के रूप में वर्णित किया है। डोनबास में लुहान्स्क और डोनेट्स्क के विद्रोही क्षेत्र शामिल हैं जिन्हें इस सप्ताह के शुरू में रूसी नेता द्वारा स्वतंत्र राज्य घोषित किया गया था जिसके कारण मॉस्को के खिलाफ व्यापक निंदा हुई और प्रतिबंध लगे।

पुतिन ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर कब्जा करने की योजना नहीं बनाई है, लेकिन चेतावनी दी है कि अगर कोई रूस पर हमला करने की कोशिश करता है तो मास्को की प्रतिक्रिया ‘तत्काल’ होगी। रूसी नेता ने यूक्रेन के सैनिकों से हथियार डालने और अपने घरों को लौटने का आग्रह किया। बीबीसी ने कहा कि पुतिन की घोषणा के तुरंत बाद, कीव और यूक्रेन में विस्फोटों की आवाज सुनाई दी, जिसमें रूस समर्थक अलगाववादियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों के करीब, क्रामाटोर्स्क जैसे पूर्व के शहर भी शामिल हैं।


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एक आपात बैठक
रूसी राष्ट्रपति की घोषणा उसी समय हुई जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एक आपात बैठक में यूक्रेन की ओर अधिक सैनिकों को भेजने से रोकने के लिए उनसे आग्रह कर रही थी। अपनी अपील में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पुतिन से रूसी सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकने और ‘शांति को एक मौका देने’ के लिए कहा क्योंकि बहुत से लोग पहले ही मर चुके हैं। इस बीच कीव में, यूक्रेन के विदेश मंत्री डायमट्रो कुलेबा ने कहा कि पुतिन ने ‘यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण’ शुरू किया है। घोषणा के तुरंत बाद ट्विटर पर उन्होंने कहा, ‘पुतिन ने यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया है। शांतिपूर्ण यूक्रेनी शहरों पर हमले हो रहे हैं। यह आक्रामकता का युद्ध है। यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा। दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे रोकना चाहिए। कार्रवाई करने का समय अब आया है।’

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.