Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर चौतरफा हमला, कीव में बरस रही मिसाइलें, जंगी जहाज उगल रहे बारूद


कीव
यूक्रेन में जिसका डर था, वही हुआ। राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के आदेश पर रूस की सेना ने यूक्रेन पर चौतरफा हमला शुरू कर दिया है। रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में मिसाइलें बरसा रही है। वहीं समुद्र में खड़े जंगी जहाज भी यूक्रेन के इलाकों में आग बरसा रहे हैं। पुतिन ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन को हथियार विहिन करके छोड़ेंगे। उन्‍होंने नाटो देशों को चेतावनी दी है कि अगर उन्‍होंने रोकने की कोशिश की तो इतिहास में सबसे भीषण परिणाम भुगतने होंगे।

रूसी हमले के बाद लोग जमीन के नीचे बनाए गए शेल्‍टर होम में छिप गए हैं। रूस लगातार यूक्रेन के विभिन्‍न शहरों पर गोलाबारी कर रहा है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दमयत्रो कुलेबा ने कहा है कि रूस ने आक्रमण शुरू कर दिया है और हमारे शहरों को हथियारों से निशाना बना रहा है। पूरे यूक्रेन में सैन्‍य ठिकानों के आसपास रॉकेट की बारिश हो रही है। रूसी सेना दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा और मरउपोल पहुंच गई है। उसने अपने दूतावास के लोगों को यूक्रेन से निकाल लिया है।
अमेरिका के पास ब्लंट सेना है पर दिमाग नहीं, अगर कोई घुसा तो ऐसा जवाब देंगे जो इतिहास ने देखा नहीं होगा – व्लादिमीर पुतिन
‘राजधानी में भीषण बम विस्‍फोट की आवाजें’
यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि यह युद्ध की कार्रवाई है। यूक्रेन अपनी खुद से रक्षा करेगा और हम जीतेंगे। दुनिया पुतिन को रोके और वह उन्‍हें रोक सकती है। यह समय कार्रवाई करने का है। कीव में मौजूद संवाददाताओं ने भी कहा कि राजधानी में भीषण बम विस्‍फोट की आवाजें सुनी गई हैं। अलजजीरा के रिपोर्टर ने कहा, ‘ऐसा लग रहा है कि जैसे गोले बरस रहे हों लेकिन यह हवाई हमला हो सकता है।’

रिपोर्टर ने कहा, ‘अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट को हमले में निशाना बनाया गया है। हमें भरोसा नहीं है कि क्‍या यह गोले हैं या विस्‍फोट है। हमने सायरन की आवाजें सुनी हैं, इससे लगता है कि यह निश्चित रूप से राजधानी कीव में रूस का पूर्ण हमला शुरू हो गया है।’ संकट को देखते हुए यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू करने की खबरें आ रही हैं। पुतिन ने आदेश दिया है कि यूक्रेन की सेना हथियार डाल दे।
Russia Donbas Attack: कीव में धमाके, यूक्रेन का दोनबास इलाका, जहां से घुस रही है रूस की सेना, जानें सबकुछ
यूक्रेन पर पूर्ण कब्‍जा नहीं चाहते हैं: पुतिन
अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन के राष्‍ट्रपति से बात कर रहे हैं। उधर, संयुक्‍त राष्‍ट्र की आपात बैठक जारी है। बड़ी संख्‍या में रूसी सैनिकों के यू्क्रेन के इलाके में घुसने की खबरें आ रही हैं। पुतिन ने कहा है क‍ि वह यूक्रेन पर पूर्ण कब्‍जा नहीं चाहते हैं, उन्‍हें बस उनकी शर्ते माननी होंगी। रूस ने कहा है कि यू्क्रेन क्रीमिया को मान्‍यता दे और नाटो से दूरी बना ले। यही नहीं नाटो के हथियारों को भी यूक्रेन से हटाया जाए।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.