Russia-Ukraine War News: यूक्रेन सरकार और बैंकों की वेबसाइट पर साइबर अटैक, युद्ध के लिए आमादा रूस पर उठ रही शक की सुई


बोस्टन: यूक्रेन (Russia-Ukraine War News) की सरकार तथा बैंकों की वेबसाइट पर एक और साइबर हमला (Cyber Attack) किया गया, जिससे वेबसाइट ऑफलाइन हो गईं। इन वेबसाइट पर जो हमला किया गया, उसे तकनीकी भाषा में ‘डिस्ट्रिब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस’ (डीडीओएस) हमला कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि किसी सर्वर को लक्षित कर उस पर इंटरनेट डेटा की बाढ़ कर देना, ताकि सामान्य तौर पर आने वाला डेटा बाधित हो जाए।

यूक्रेन पर हुए साइबर हमलों में बुधवार को जिन वेबसाइट को निशाना बनाया गया, उनमें रक्षा, विदेश एवं गृह मंत्रालयों की वेबसाइट के अलावा देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक ‘प्राइवेटबैंक’ की वेबसाइट भी शामिल है। इनमें से अधिकतर वेबसाइट पर 13-14 फरवरी को भी इसी प्रकार के हमले किए गए थे, जिनके लिए अमेरिका और ब्रिटेन सरकारों ने रूस की जीआरयू सैन्य खुफिया एजेंसी को दोषी ठहराया था।

Russia-Ukraine war news: अमेरिका की चेतावनी के बाद यूक्रेन ने की राष्ट्रीय आपाताकाल की घोषणा, हमले के लिए तैयार खड़ी है रूसी सेना!
इन दिनों यूक्रेन और रूस के बीच तगड़ा तनाव का माहौल है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। दुनिया भर के तमाम देश इसे लेकर चिंतित हैं। यहां तक कहा जा रहा है कि अगर यह युद्ध होता है तो यह दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा संकट होगा। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश तो रूस पर तमाम प्रतिबंध तक लगा रहे हैं, लेकिन रूस अब यूक्रेन पर हमला करने को आमादा है और सीमा पर भारी सैन्य बल की तैनाती कर दी है।

Russia Ukraine Conflict: रूस-यूक्रेन विवाद में अमेरिका का क्या काम ? ऐसे समझिए युद्ध की आशंका की असली वजह

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.