Delhi MCD Chunav : कांग्रेस से टिकट का हर दावेदार फॉर्म के साथ जमा करेगा 5 हजार रुपए, जानिए वजह


दिल्ली : इसे महंगाई की मार कहें या कुछ और…! इस बार एमसीडी (Municipal Corporation of Delhi) चुनाव में कांग्रेस का टिकट चाहने वाले उम्मीदवारों को फॉर्म के साथ 5 हजार रुपये जमा कराने होंगे। फॉर्म भरने वाले हरेक शख्स को यह फीस जमा करनी होगी। पहले भी पार्टी में टिकट चाहने वाले उम्मीदवारों को इस तरह की फीस देनी होती थी।

पहले यह 2 हजार थी जिसे बाद में बढ़ाकर 3 हजार रुपये कर दिया गया था। लेकिन, इस बार इसे और बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया गया है। हालांकि, प्रदेश कांग्रेस का तर्क है कि नॉन-सीरियस उम्मीदवारों की छंटनी के लिए यह फीस रखी गई है, ताकि सही उम्मीदवार ही फॉर्म भरें और स्क्रीनिंग में आसानी हो।

एमसीडी चुनाव के लिए दिल्ली कांग्रेस ने नए व युवा उम्मीदवारों को तवज्जो देने का ऐलान पहले ही कर दिया है और अब पार्टी चुनाव की तैयारी में भी बाकी दोनों प्रमुख पार्टी से पहले उतर गई है। सोमवार से प्रदेश कांग्रेस ने टिकट चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए एक फॉर्म जारी कर बांटना शुरू कर दिया है। इस बार टिकट के लिए कई मानक तय किए गए हैं, जो इन मानकों पर खरा उतरेगा पार्टी उसे ही एमसीडी चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाएगी। 15 फरवरी तक टिकट चाहने वाले सभी को फॉर्म भरकर जमा करना होगा।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के मीडिया एंड कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन अनिल भारद्वाज ने कहा कि एक खास तरह का ऐप्लिकेशन फॉर्म तैयार किया गया है और इसे बांटना शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शुरू से ही स्क्रीनिंग करने के लिए पार्टी ने खास ऐप्लिकेशन तैयार किया है, ताकि टिकट की दावेदारी करने वाले इसे गंभीरता से लें। बिना वजह लोग फॉर्म नहीं भरें।

पार्टी का मानना है कि इससे आगे स्क्रीनिंग करना आसान होगा और जो लोग सच में दावेदार होंगे, वहीं फॉर्म भरेंगे। पार्टी ने ऐप्लिकेशन में जो मानक तय किए हैं, उनमें उम्मीदवार को अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी। साथ में, वे अपनी जीत की दावेदारी कैसे करते हैं, उन्हें इसके बारे में लिखित में बताना होगा। पार्टी में कब से हैं, कितने मेंबर बनाए हैं, क्या-क्या एक्टिविटी की है, इन सबकी जानकारी देनी है। इससे नॉन सीरियस लोग फॉर्म नहीं भरेंगे।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.