Russia Ukraine War: यूक्रेन पर अगले 48 घंटे में आक्रमण कर सकता है रूस! महीनेभर में अमेरिका की तीसरी चेतावनी से दहशत


वॉशिंगटन: अमेरिका ने यूक्रेन को चेतावनी (US Warning to Ukraine) देते हुए कहा है कि अगले 48 घंटे में रूस बड़े पैमाने पर आक्रमण (Russia Invasion of Ukraine) कर सकता है। इस चेतावनी में कहा गया है कि रूस यूक्रेन पर हमला (Russia Invade Ukraine) करने की सभी तैयारियों को पूरा कर चुका है। यह भी बताया गया है कि तनाव शुरू होने के बाद आज रूस ने पहली बार यूक्रेनी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है। एक रूसी टोही विमान ने यूक्रेन के ऊपर से उड़ान भरते हुए रेकी की है। एक दिन पहले ही रूसी संसद ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को विदेश में सैन्य तैनाती का पूरा अधिकार दिया था। खुद पुतिन ने कहा था कि वे डोनेट्स्क और लुहान्स्क को पीपुल्स रिपब्लिक घोषित करने के बाद उन्हें सैन्य सहायता प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं। यूक्रेन के इन दो इलाकों को स्वतंत्र देश का दर्जा देने पर अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए रूस के खिलाफ कई प्रतिबंधों का ऐलान किया है।

अमेरिकी अलर्ट पर दहशत में यूक्रेन
न्यूजवीक की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बाइडेन प्रशासन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को खुफिया जानकारी के आधार पर हमले की चेतावनी दी है। इस रिपोर्ट में अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति को चेतावनी दी गई है कि रूस अमेरिकी खुफिया जानकारी के आधार पर 48 घंटों के भीतर आक्रमण शुरू कर देगा। इसके अलावा एयरक्राफ्ट ऑब्जर्वर्स की रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि रूस ने आज यूक्रेनी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए टोही विमान को उड़ाया है।

Vladimir Putin Biography: केजीबी का जासूस, फौलादी इरादे… पुतिन ने खुद को कैसे बनाया अपराजेय ताकत जो किसी से नहीं डरता
हवाई हमले, मिसाइल अटैक और जमीनी आक्रमण की चेतावनी
यूक्रेनी सरकार के एक करीबी सूत्र ने भी पुष्टि की है कि उन्हें अमेरिका से इस तरह की चेतावनी मिली है। लेकिन, यह पिछले एक महीने में ऐसी तीसरी चेतावनी है, जिसमें रूस के हमले का जिक्र किया गया है। सूत्र ने कहा कि यह निश्चित रूप से संभव है, पुतिन इतने अधिक सैनिकों को बॉर्डर पर अधिक समय तक नहीं रख सकते। अमेरिकी खुफिया अधिकारी के अनुसार, पेंटागन के आकलन में रूसी हवाई हमले, क्रूज मिसाइल और जमीन पर आक्रमण शामिल हैं। इस जानकारी की पुष्टि एक दूसरे अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने भी की है।

Russia Ukraine Crisis 2022: यूक्रेन की पूरी कहानी… पुतिन कब्जा क्यों करना चाहते हैं, क्या तीसरे विश्व युद्ध का कारण बनेगा रूस?
डोनबास में भी सैन्य कार्रवाई कर सकता है रूस
रिपोर्ट में अज्ञात अमेरिकी खुफिया अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि इस आक्रमण में पूर्वी यूक्रेन के मॉस्को समर्थक विद्रोहियों के कब्जे वाले डोनबास क्षेत्र को भी निशाना बनाया जाएगा। इस इलाके में पुतिन पहले ही रूसी सैनिकों को शांतिरक्षक के रूप में तैनात करने का ऐलान कर चुके हैं। इसके अलावा यूक्रेन की राजधानी कीव को भी निशाना बनाया जाएगा। आशंका जताई गई है कि कीव पर हमले के लिए बेलारूस में तैनात रूसी सेना की आक्रामण स्ट्राइक कोर के सैनिकों का इस्तेमाल किया जाएगा। इस इलाके में रूस बेलारूस अभ्यास के नाम पर भारी संख्या में सैनिक मौजूद हैं।

Dontesk-Luhansk Explainer : रूस ने यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुहान्स्क को आजाद देश की मान्यता क्यों दी? अब क्या करेगा अमेरिका, सब कुछ जानिए
साइबर हमले से होगी ऑपरेशन की शुरुआत
दूसरे अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि ऑपरेशन साइबर हमले के साथ शुरू होगा। इसके बाद जमीन पर हमला होगा जो रात में होने की संभावना है। हालांकि, दोनों अधिकारियों ने कहा कि रूस की योजनाएं रोज के हालात के अनुसार बदल भी सकती हैं। मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की मीटिंग से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि व्हाइट हाउस का मानना है कि रूस अगले 48 घंटे में यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है।

Russian Army 111

रूसी सेना का यूक्रेन पर आक्रमण

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.