16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्‍टर ने पहले देखा IND vs WI मैच, फिर दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी को हराया और सोने चले गए


नई दिल्‍ली. भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रागननंदा ( r praggnanandhaa) ने ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स (Airthings Masters) के 8वें दौर में उलटफेर करते हुए दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्‍नस कार्लसन (magnus carlsen) को हरा दिया. 16 साल के प्रागननंदा ने काले मोहरों से खेलते हुए कार्लसन को 39 चाल में हराया. प्रागननंदा से पहले विश्‍वनाथन और पी हरिकृष्‍ण ही कार्लसन को हरा पाए थे.

16 साल के इस भारतीय ग्रैंड मास्‍टर की इस जीत की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. यह काफी दिलचस्‍प है कि मैच से पहले प्रागननंदा ने रिलैक्‍स के लिए भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच तीसरा और आखिरी टी20 मैच देखा था, जहां भारत ने जीत दर्ज की थी.

कार्लसन पर जीत के अगले दिन भी शानदार प्रदर्शन जारी
इसके बाद इस युवा ग्रैंडमास्‍टर ने भी कमाल कर दिया. दैनिक भास्‍कर की खबर के अनुसार आर प्रागननंदा ने जीत के बाद जश्‍न नहीं मनाया, बल्कि जीत के बाद वो सोने चले गए थे.

Pro Kabaddi League Playoffs: सेमीफाइनल में पहुंची यूपी योद्धा और बेंगलुरु बुल्‍स की टीम, एलिमिनेटर में जानें किसे दी मात

भारत के युवा ग्रैंडमास्टर का बड़ा उलटफेर, 16 साल के प्रागननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराया

प्रगाननंदा ने कार्लसन को हराने के बाद 10वें और 12वें दौर में ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पेंको और अलेक्सांद्रा कोस्तानियुक को हराया. मंगलवार को 2 जीत दर्ज की, जबकि नोदरिबेक अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रॉ खेली. उन्हें हालांकि रूसी ग्रैंडमास्टर इयान नेपोमनियाची से हार झेलनी पड़ी. प्रगाननंदा 2 जीत और एक ड्रॉ के बावजूद 15 अंकों के साथ 12वें स्थान पर बने हुए हैं.

Tags: Chess, India vs west indies

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.