Indian Army Recruitment 2022: भारतीय सेना ने MTS पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन


10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका है। एमओडी (आर्मी) कैंप के इंटीग्रेटेड मुख्यालय ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (Indian Army MTS Recruitment 2022) पदों के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार इंडियन आर्मी एमटीएस (सफाईवाला) भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 11 मार्च 2022 तक समय दिया गया है। उम्मीदवार इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?
भारतीय सेना एमटीएस भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से कुल 7 रिक्तियों को भरा जाएगा। आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10वीं) परीक्षा पास या समकक्ष प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अलावा सिविल या सरकारी ऑफिस से हाउसकीपिंग में 6 महीने के अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवारों को ट्रेड विशिष्ट के अलावा एमटीएस के रूप में कई कार्य करने में सक्षम होना चाहिए। ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहां देखें-

चयन प्रक्रिया
चयन में 4 चरण शामिल होंगे। इनमें दस्तावेज़ सत्यापन (स्क्रीनिंग), लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू राउंड शामिल है। लिखित परीक्षा दिल्ली में आयोजित की जाएगी जिसमें एमटीएस (सफाईवाला) के पद के लिए कक्षा 10 के स्तर के प्रश्न होंगे और उसके बाद प्रैक्टिकल टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा और प्रैक्टिकल टेस्ट का स्थान- लिखित परीक्षा और व्यावहारिक एकीकृत मुख्यालय MoD (सेना) कैंप, राव तुला मार्ग, नई दिल्ली -110010 में आयोजित किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?
joinindianarmy.nic.in आधिकारिक वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें और निर्देशानुसार भरें। भरे हुए फॉर्म के साथ उम्मीदवार आयु, योग्यता, अनुभव, पेशे, जाति प्रमाण पत्र, अधिवास और राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित हाल के पासपोर्ट साइज फोटो को मुख्यालय मोड़ (सेना) शिविर, राव राम मार्ग, नई दिल्ली-110010 पर 11 मार्च 2022 तक या उससे पहले भेजना होगा।

इंडियन नेवी में निकली भर्ती
बता दें कि भारतीय नौसेना ने भी ट्रेड्समैन (कुशल) के पद पर 1500 से ज्यादा वैकेंसी निकाली हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर निर्धारित समय में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी 2022 से शुरू होंगे। जबकि आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख (संभावित) 20 मार्च 2022 तक है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिककर सकते हैं।

Difference between Indian Navy and Merchant Navy: इंडियन नेवी और मर्चेंट नेवी में अंतर

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.