CTET Admit Card 2021: ctet.nic.in पर जल्द जारी हो सकता है एडमिट कार्ड, उम्मीदवार पूछ रहे ऐसे सवाल


हाइलाइट्स

  • सीटीईटी एडमिट कार्ड जल्द।
  • 16 दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा।
  • ctet.nic.in पर से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड।

CTET 2021 एडमिट कार्ड: सीटेट 2021 एग्जाम 16 दिसंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा। आवेदकों को अब अपने एडमिट कार्ड (सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021) का बेस्ब्री से इंतजार है, जो जल्द खत्म होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अभ्यर्थियों का ई-एडमिट कार्ड अपलोड करेगा। फिलहाल बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। सीटेट एग्जाम 13 जनवरी 2022 तक आयोजित किए जाएंगे। एडमिट कार्ड के अलावा उम्मीदवार कई तरह के सवाल पूछ रहे हैं, आइए जानते हैं सीटीईटी 2021 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके जवाब।

सीटेट एग्जाम की तारीख और समय?
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2021 का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। परीक्षा दो शिफ्ट में होंगी, पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से शुरू होगी और दोपहर 12 बजे तक चलेगी। जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे खत्म होगी।

किस आधार पूछे जाएंगे सीटेट के सवाल?
सीबीएसई ने भी इस साल से सीटेट पेपर पैटर्न को बदलने का फैसला किया है। इस साल सीटेट एग्जाम ऑनलाइन मोड में नए पैटर्न के आधार पर आयोजित किया जाएगा। जिसमें कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, एप्लीकेशन, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच का आकलन करने के लिए क्वेश्न दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:CTET Admit Card 2021: यहां देखें सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

एक सीटीईटी में कितने पेपर होते हैं?
सीटीईटी के दो पेपर होते हैं, कक्षा 1 से 5 के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8 के लिए पेपर 2 आयोजित किया जाता है। हालांकि अगर कोई उम्मीदवार कक्षा 1-8 से पढ़ाने का इरादा रखता है, तो उसे दोनों पेपरों में उपस्थित होना होगा।

एक उम्मीदवार कितनी बार दे सकता है सीटेट एग्जाम?
अब तक सीटीईटी में उपस्थित होने के लिए कोई लिमिट नहीं है, उम्मीदवार कितनी बार भी यह एग्जाम दे सकते हैं।

क्या सीटेट सैंपल पेपर्स से भी मिलती है मदद?
जी हां, सीटीईटी 2021 के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की बेहतर समझ के लिए उम्मीदवार सैंपल पेपर को हल कर सकते हैं। CTET सैंपल पेपर में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) प्रारूप में होते हैं, जिनका सही उत्तर पीले रंग में चिह्नित होता है। नए एग्जाम पैटर्न को बारीकी से समझने के लिए उम्मीदवार सैंपल पेपर्स की मदद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: CDS Bipin Rawat: पिता से मिली थी देश सेवा की प्रेरणा, NDA में गए, डिफेंस स्टडीज में किया M.Phil

कैसे और कहां से डाउनलोड करें सीटीईटी सैंपल पेपर्स?
CTET sample papers आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए गए थे। इन्हें डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट के होम पेज पर, ‘CTET sample paper 2021’ लिंक पर क्लिक करें। सीटीईटी सैंपल क्वेश्चन पेपर स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसे डाउनलोड करें और पीडीएफ डाउनलोड करके अपने पास रख लें।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.