Business

Here How You Can Remove Burnt Smell From Rice

एशियाई खानों में चावल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. एशिया में रहने वाले अधिकतर लोग कम से कम एक बार चावल जरूर खाते हैं. एक तो सबसे बड़ा कारण यह है कि चावल पकाना बेहद आसान होता है, पकाने के दौरान जब इसमें गंध आ जाती है तो इसका मतलब है कि उसे लंबे समय तक पकाया गया है. जिसके कारण बर्तन के तल में चावल सट कर जल जाता है. ऐसी स्थिति में लोग चावल फेंक देते हैं. मास्टरशेफ पंकज भदोरिया ऐसे चावल के लिए खास टिप्स दिए जिससे आप इस चावल के गंध से बच सकते हैं.

बिरयानी और चावल बनाने के दौरान जल जाए तो उसे फेंके नहीं

अगर आपका चावल यह बिरयानी बनाने के दौरान जल जाए या बर्तन में सट जाएगा तो आपको इसे फेंकने की जरूरत नहीं है.  अगर आपने चावल, बिरयानी या पुलाव जल गया है. तो अब आपको इसे फेंकना नहीं पड़ेगा. चावल से जलने की गंध से छुटकारा पाने के लिए इनके आसान नुस्खे का पालन करें. उसके बाद, जले हुए चावल को नीचे फेंक दें और बिना किसी गंध वाले अच्छे चावल का आनंद लें.

इस टिप्स से चावल के गंध को करें दूर

पंकद भदौरिया ने कहा कि जब हम बिरयानी, पुलाव या रोजाना चावल पकाते हैं, तो कभी-कभी यह जल जाता है. और पूरे चावल में जलने की गंध आने लगती है. ऐसी स्थिति में, क्या आपको चावल को यूं ही फेंक देना चाहिए? ज़रूरी नहीं. मेरे पास चावल से जली हुई गंध को दूर करने का एक सरल उपाय है. चावल से जली हुई गंध को दूर करने के लिए आपको बस एक प्याज की जरूरत है.

सबसे पहले, प्याज को चार टुकड़ों में काट लें. प्याज को काटने से पहले उसे छीलें नहीं. अब प्याज के इन चार टुकड़ों को चावल के साथ मिलाकर अपने चावल के कटोरे के चार अलग-अलग हिस्सों में रखें. ढक्कन बंद करके दस मिनट के लिए छोड़ दें. 10 मिनट के बाद, आप देखेंगे कि प्याज ने चावल की सारी जली हुई गंध को सोख लिया है. चावल के अच्छे हिस्से का सेवन करें और अपने चावल के केवल निचले जले हुए हिस्से को हटा दें. इस उपाय को आज़माने के बाद एक यूजर ने कहा कि मैंने ट्राई किया है. सच में यह बेहद कारगर है.  जली हुई गंध को तुरंत दूर करने के लिए चावल में ब्रेड का एक टुकड़ा भी रखा जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: बोहो ज्वेलरी के लिए फेमस है दिल्ली का यह मार्केट, मुगल बादशाह की बेटी करती थी यहां से शॉपिंग

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *